Call Barring Meaning In Hindi?

नमस्कार दोस्तों क्या आप call barring के meaning के बारे में जानना चाहते है वो भी hindi में तो आपका सवागत है हमारे वेबसाइट oixapey.com में. आज हम आपको call barring के बारे में बतायेगे जैसे What is call barring in  hindi call barring kya होता है और इसे आप call barring को अपने Android phone में कैसे यूज़ कर सकते है. और अंत में हम call barring को activate और deactivate करना भी सीखेगे.

What Is Call Barring Meaning In Hindi

call-barring-hindi-meaning
call-barring-hindi-meaning

दोस्तों call barring या call barred दोनों एक की शब्द है और दोनों का meaning Call को रोकना या block करना  होता है. दोस्तों आज की समय में हमें बहुत सरे फालतू call आते है और खास कर तब आते है, जब हम कोई जरुरी काम कर रहे होते है तो इसलिए इस समस्या हो हटाने के लिए हम call barred का यूज़ करते है. call barring का यूज़ करके हम बढ़ी आसानी से किसी भी कॉल को block कर सकते है चाहे वो incoming call हो या outgoing कॉल हो.

इसे भी पढ़े: पीएचडी कैसे करे – प्रोफेसर कैसे बने 

इसे भी पढ़े : घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए 

इसे भी पढ़े : फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये 

दोस्तों call barring एक तरह से किसी भी call को block करने जैसा होता है. इसके लिए आपको किसी app की जरुरत नही पड़ती है ये call barring का function आपके phone में पहेले से ही install रहता है और आप इसे बढ़ी आसानी से यूज़ कर सकते है.

Call Barred का यूज़ कब करते है

जैसा की मैंने बताये call barred का meaning call को रोकना का block करना होता है पर हम इसे कुछ सर्त पर यूज़ कर सकते है. जैसे मान लिजेये की आप कोई जरुरी काम कर रहे है और आप नही चाहते की कोई मुजहे कॉल करे तो आप यहाँ पर call barring का यूज़ कर सकते है.

दूसरा यह हो साथ है आप अपने फ़ोन में किसी भी का call accept नही करना चाहते चाहे incoming या outgoing, तो आप call barred के जरिये किसी को भी ban या barred कर सकते हो.

Call Barring यूज़ करने के फायदे

  • All Incoming Call को Block करना.
  • All International Outgoing call को Barred करना.
  • All Outgoing Call को Block करना.
  • All Roaming Call को Block करना.

Difference Between Call Barring And Rejected List

अब आप सोच रहे होगे की call barring और rejected list में क्या अंतर होगा. तो दोस्त हम आपको बता दे की दोना का meaning समे होता है मतलब किसी को भी block करना मगर दोनों में थोड़े सा का अंतर है.

call barring का यूज़ करके हम सरे call को block कर सकते है मतलब से total call को, आपके फ़ोन के कोई भी call नही आयेगे,और ऐसा लगेगा की मनो अपने फ़ोन में tower ही नही आ रहा है और वही reject list का यूज़ करके हम किसी खास आदमी या person को ही block कर सकते है. याद रहे जिस person को आप reject list में डालेगे सिर्फ उसी का call हमारे फोने में नही आएगा.

Android Phone में Call Barring kaise Use kare

दोस्तों चलिए हम हम जानते है की आप अपने android फ़ोन में call barring का कैसे इस्तमाल करे और इसका लाभ कैसे उठाए. call barring को यूज़ करने से पहेले हमें फ़ोन के सेटिंग में जाकर उसे activate करना होगा. चलिए हम इसे steps by steps समझते है.

  1. Phone के setting में जाये और  call setting खोजे.
  2. call setting पर click कर और advance या more option पर click करे.
  3. Call barring पर click करे और अपने sim card को select करे जिस sim पर आप call को block करना चाहते हो.
  4. Call barring option को select करे (incoming, outgoing , international ,outgoing, incoming with roaming).
  5. Call barring activate (on) हो गया है.

अगर आप कॉल barring को deactivate करना चाहते हो तो आप इसी तरह जाकर select वाले option को deselect कर दे आपका call barring deactivate (off) हो जायेगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको call barring के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा. अगर आपकी कोई call barring से जुडी समस्या है, तो आप हमें comment box में अपना सवाल पुच सकते है हम मदद करके खुशी मिलेगी तब तक के लिए आप हमारे newsletter को subscribe कर ले ताखी हमारी सभी latest आर्टिकल आपके पास सबसे पहेले पहुचे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here