आज हम भारत के राज्य के बारे में जानेगे जैसे भारत में कुल कितने (state) राज्य है 2020, भारत में कुल कितने केंद्र शासित राज्य है , यूनियन तेरेतिएर्स क्यों बनाया जाता है, राज्य और राजधानी में क्या अंतर है.

भारत एक ऐसा देश है जिसे पूरे विश्व भर में अपनी महान संस्कृति और पारंपरिक मूल्यों के लिये जाना जाता है. भारत की संस्कृति अलग अलग है और संस्कृति का आधार पर ही अलग-अलग त्यौहार मनाया जाता है. भारत छेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या में भारत चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है.

जैसा की आप लोग जानते है भारत में बहुत तरह की भासा बोली जाती है जैसे मराठी, तेलगु , बंगाली. इसलिए भारत के बहुत सरे राज्य में बाटा गया है और हर राज्य का अपना अपना भासा होता है इसी के आधार पर भारत के विभिन्न भागों में बांटा गया जिसको हम लोग राज्य कहते हैं.

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hain 2020
Bharat Me Kul Kitne Rajya Hain 2020

भारत में कुल भासा बोली जाती है और भारत के अधिकतर राज्यों में राज्यकीय भाषा के अलावा हिंदी भी बोली जाती है। ,इसलिए हिंदी को भारत का राष्ट्रीय भाषा कहा जाता है. चलिए अब बात करते है की भारत में कुल कितने राज्य है और उन राज्यों के कुल कितने जिले है. और हमें comment करके बताये आप कौन से राज्य से है.

भारत में कितने राज्य है

2020 में भारत में अभी 28 राज्य और 9 केंद्र शासित राज्य हैं. हम आपको बता दे की 5 अगस्‍त 2019 को राज्‍य पुर्नगठन बिल पास हुआ तो भारत में राज्‍यों की संख्‍या 29 से 28 हो गई है और यह संभावना है कि 2020 में कोई भी नया राज्‍य नहीं बनेगा।

भारत के राज्यों के नाम और उनके राजधानी

चलिए अब जानते है की भारत के राज्यों के नाम और उनकी राजधानी.

भारत के कुल केंद्र शासित प्रदेश के नाम

राज्य किसे कहते है 

राज्य किसी भी देश के एक छोटा सा भाग होता है, और वहां के जनता द्वारा चुनी सरकार का शासन होता है संविधान के सभी नियमों को सभी राज्यों को पालन करना होता है केंद्र सरकार पूरे देश के सर्व शक्तिशाली शासन होता है. राज्य की तरक्की के लिए कोई भी बजट हो या प्रशासन सब कुछ राज्य का अंदर में होता है.

केंद्र शासित किसे कहते है

केंद्र शासित राज्य उसे कहते हैं जिस पर केंद्र सरकार के प्रतिनिधि द्वारा शासन किया जाता है. इस केंद्र शासित राज्य का सबकुछ केंद्र सरकार के under में होता है जैसे कि वहां की बजट, प्रशासन, कानून, व्यवस्था, आदि.

छेत्रफल के हिसाब से सबसे बढ़ा राज्य कौन सा है

राजस्थान छेत्रफल में सबसे बड़ा राज्य है जो की भारत के पश्चिमी हिस्से में बसा हुआ है इसकी सीमा पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है  राजस्थान और महाराजा, राजस्थान की भूमि भारत के ताज में एक अमूल्य गहना है। राज्य आपको उस समय के रेत पर एक अविस्मरणीय सवारी पर ले जाता है जहां आप समृद्ध भारतीय इतिहास के बारे में कुछ अनजान कहानियों का पता लगाते हैं जब भारत को गोल्डन स्पैरो कहा जाता था

छेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा राज्य कौन सा है

छेत्रफल के दृष्टि से गोवा सबसे छोटा राज्य है जो की भारत के पश्चिमी हिस्से में बसा हुआ है जो की पणजी की राज्य है. सुंदर रूप से भारत के पश्चिमी तट में टकराया गया, गोवा सबसे छोटा भारतीय राज्य है, यह जीवन की भावना से बड़ा है, यह बड़ा है. कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों को एक साथ बुनाई के साथ, यह दुनिया का असली समुद्र तट स्वर्ग है जो दुनिया भर के यात्रियों का स्वागत करता.

जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

जनसंख्या के अनुसार सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है. भारत के हार्टलैंड’ को सही ढंग से बुलाया जाता है, उत्तर प्रदेश एक शानदार सांस्कृतिक विरासत का दावा करने के लिए जाना जाता है। यह समृद्ध ऐतिहासिक कहानियों की भूमि है, यह एक साथ मिलकर संस्कृतियों के विभिन्न रंगों की भूमि है, यह विभिन्न धर्मों की भूमि है, और यह सुगंधित भोजन के मनोरंजक मिश्रण की भूमि है.

जनसंख्या के अनुसार सबसे छोटा राज्य कौन सा है

जनसंख्या की दृष्टि से सिक्किम सबसे छोटा राज्य है. राजसी हिमालय द्वारा स्नेही ढंग से झुका हुआ, सिक्किम भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है। राज्य अनगिनत छोटे मठों के लिए जाना जाता है जो इसके दृष्टिकोण में ज्वलंत रंग जोड़ते हैं.

भारत का सबसे सुंदर राज्‍य कौन सा है

भारत का सबसे सुंदर व सबसे खूबसूरत राज्‍य जम्‍मू कश्‍मीर है। यह बहुत ही सुंदर है। यह मात्र भारत का ही नहीं, कश्‍मीर को संसार का स्‍वर्ग कहा जाता है जो प्रकृति द्वारा निर्मित हैं. जम्‍मू कश्‍मीर का नाम कश्‍यप ऋषि के नाम से पड़ा है। जम्‍मू और कश्‍मीर भारत का महत्‍वपूर्णं राज्‍य है।

भारत की सबसे अमिर राज्य कौन सा है 

महाराष्‍ट्र राज्य भारत की अमीर राज्यों में से है. महाराष्‍ट्र 16.8 लाख करोड़ की जीडीपी के साथ भारत में सबसे धनी राज्यों में से एक हैं. मुंबई, महाराष्ट्र की राजधानी हैं और यहाँ वर्ष 2014 में लगभग 295 अरब डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद था. और अब इसे $ 398 बिलियन तक बढ़ाया गया हैं. महाराष्ट्र का प्रति व्यक्ति वेतन 1,660 डॉलर हैं. देश के कुल रेवेन्यू का 40 फीसदी महाराष्ट्र से आता है जबकि 15 फीसदी इंडस्ट्रीयल आउटपुट में महाराष्ट्र का योगदान है।