PHD ka Full Form Kya Hota Hai In Hindi

PHD meaning in hindi phd ka full form phd kya hai kaise kare हिंदी में आज हम ये सब जानेगे  और जैसे PHD क्या है पीएचडी कैसे करे in Hindi PHD का Full Form क्या होता है  पीएचडी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, PHD करके कॉलेज में प्रोफेसर कैसे बने. तो आएये आज हम आपके हर जबाब के उतर इस आर्टिकल के माध्यम से देगे. पीएचडी का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy होता है और यह एक उच्च पढाई में से एक है, इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद आपके नाम के पहेले डॉ. लगा दिया जाता है जिससे आपके बारे में लोगो को पता चल सके की आपके पीएचडी कोर्स किया है.

PHD करना हर व्यक्ति की बस की बात नही है क्युकी इस डिग्री को पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरुरर होती है और साथ ही साथ इस डिग्री को हासिल करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढाई की जरुरर है और अंत में आपको कुछ नया करके दिखाना पड़ता है जैसे कुछ invention या कुछ नया experiment करना पडता है तब जाकर आपको पीएचडी की डिग्री प्राप्त होगी और आप किसी भी कॉलेज के प्रोफेसर या head of department बन सकते है जिनकी सैलरी लाखो रूपए में होती है और बहुत ज्यादा आरामदायक नौकरी है

आप phd किसी विशेस subject में ही कर सकते है, जिस subject से अपने graduation में honors डिग्री प्राप्त की हो. पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज के professor बनने की लिए eligible हो जायेगे और आपको high class जैसे ग्रेजुएशन , पोस्ट graduation , Msc, म.अ , म.कॉम इत्यादि में पढ़ाने के लिए सक्षम हो जायेगे और उनकी सैलरी के बारे में क्या बात करे उनकी सैलरी को लाखो रूपए से सुरुवात होती है और उनकी respect के बारे में बात करे तो उनकी इजत एक स्कूल टीचर के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है बिखुल एक डॉक्टर की तरह.

PHD  कैसे करे

इतना सब पढ़कर अब आप पीएचडी करके के बारे में सोच राहे होगे पर क्या आपको पता है की पीएचडी करके के लिए आपको कौन कौन सी कोर्स की जरुरत है और आपको पीएचडी करके के बाद आप प्रोफेसर के लिए कैसे अप्लाई करेगे, तो आएये जानते है की आप phd कैसे करे  

1. Class 12 में अपने अच्छे stream को चुने

class 12 में सही stream का चुनना बेहत जूरी है क्युकी यही स्ट्रीम की मदद से आप अपने मनपसंद subject में phd कर सकेगे. मान लिजेये आपने science स्ट्रीम को चुना, इसका मतलब आप  सिर्फ math, science (physics, chemistry, biology) में ही पीएचडी की पढाई कर सकेगे. इसलिए पहेले यह जान ले आपको किस subject  में ज्यादा interest है उसी subject के आधार पर stream को choose करे.

दोस्तों अगर अपने stream को चुनने में mistake कर दी तो आपको पीएचडी करने में बहुत ज्यादा मुसीबत का सामना करना पढ़ सकता है. इसलिए मई आपसे फिर से कहा रहा हु की आप I .SC  (क्लास 12 ) में सही स्ट्रीम को चुने. यही स्ट्रीम आपको ग्रेजुएशन , पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी करने में मदद करेगी.

2. ग्रेजुएशन में अपने honors Subject को choose करे

Class 12 पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना होगा और अपने होनोर्स paper को select करना होगा याद रहे honors पेपर ही आपकी पीएचडी की डिग्री में आहम भूमिका होगी, जैसे मान लियिजे आपके I.SC में science stream हो choose किया है, तो आप ग्रेजुएशन में math या physics या chemistry को main पेपर (honors) choose कर सकते है.

दोस्तों याद रहे हर stream को अलग अलग honors पेपर होता है. होनोर्स चूसे करते ही आप M.sc में भी इसी होनोर्स पेपर को choose करना होगा याद रहे हॉनर पेपर कभी भी change नही होता है. जिस होनोर्स सब्जेक्ट में आपके ग्रेजुएशन complete किया है  उसी में आप PHD कर सकेगे. ग्रेजुएशन तिन साल को कोर्स होता है जिसे आपको कॉलेज में जाकर करना पडता है.

3. पोस्ट-ग्रेजुएशन में अपने होनोर्स subject की पदाई करे

पोस्ट ग्रेजुएशन को हम मास्टर डिग्री भी बोलते है यह डिग्री उच्च डिग्री में माना जाता है, ग्रेजुएशन complete होने के बाद आपको तुरंत पोस्ट ग्रेजुएशन में admission लेना होगा, पोस्ट ग्रेजुएशन 2 साल की होती है और इसमें आपको सिर्फ होनोर्स पेपर (subject) जो अपने ग्रेजुएशन में choose किया था, वही subject की सिर्फ पदाई आपको पोस्ट ग्रेजुएशन में complete करनी होगी.

पोस्ट-ग्रेजुएशन करने के लिए आपको किसी आच्छे university में एडमिशन लेकर पदाई करनी होगी और पोस्ट ग्रेजुएशन में अपने होनोर्स subject की पदाई करके आप उस सब्जेक्ट के मास्टर हो जायेगे, दोस्तों पीएचडी करने के लिए आपको पोस्ट-ग्रेजुएशन के डिग्री बहुत जरुरी है और आपको पोस्ट-ग्रेजुएशन में 60% अंक के पास होना पड़ेगा,तभी आप पीएचडी करने के लिए eligible होगे.

5. UGC NET Exam qualify करे

दोस्तों पोस्ट-ग्रेजुएशन करने के बाद आपको पीएचडी करने से पहेले आपको एक entrance एग्जाम देना होगा जिसका नाम UGC NET एग्जाम है, इस entrance exam में qualify करके और आप phd की पदाई कर सकते है इस entrance exam में आपसे पोस्ट-ग्रेजुएशन से सवाल पूछे जायेगे और आपको इस एग्जाम को आच्छे नंबर से qualify करना होगा ताखी आपको government कॉलेज में admission आसानी से मिल सके.

UGC NET exam साल में एक ही बार आता है और तो और यह entrance एग्जाम बहुत ज्यादा कठिन होता है क्युकी यह एग्जाम आपके पुरे साल की मेहनत हो देखता है की आपके कितनी आच्छी तरह से पदाई की है. अगर आप UGC NET exam की syllabus जानना चाहते है तो यह पर click करे.

6. PHD कोर्स के लिए apply करे

UGC NET exam qualify करने के बाद आपको यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए तिन साल की पढाई करनी होगी और हम आपको बता दे की पीएचडी की पढाई करने के दौरान आपको कुछ नया करना होगा, मतलब आपको कुछ formule यह कुछ नया experiment करना होगा तभी आप पूरी तरह से पीएचडी का कोर्स कर पायेगे.पीएचडी कोर्स में आपको बहुत कुछ सिखाया जाता है जैसे पढ़ाते कैसे है , कोई chapter को student को कैसे समझाए और भी बहुत कुछ.

phd कोर्स complete करके ही आपके नाम के पहेले डॉ. लगा दिया जायेगा जिससे यह पता चले की आपके पीएचडी कर रखी है. पीएचडी की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी भी university या कॉलेज में high classes को पढ़ाने के लिए eligible हो जायेगे और धीरे धीरे आपकी promotion भी होती रहेगी

7. College और university में प्रोफेसर के लिए apply करे

जैसे ही अपने पीएचडी की डिग्री हासिल कर ली आप किसी भी कॉलेज के professor यह lectures बनने के लिए सक्षम है, उसके लिए आपको कॉलेज यह university के entrance exam को qualify करने की जरुरत है. यह exam बहुत ही आसन होता है, entrance exam को qualify करते है आप किसी भी कॉलेज के प्रोफेसर या लेक्चर बन सकते है.

8. Conclusion

बात करे सैलरी और इजत की, तो इनकी सैलरी लाखो (1,00000 to 1,50000 per month)से सुरु होती है और इनकी इजत एक डॉक्टर के सामान होती है. आशा है आपको यह जानकारी आच्छी लगी होगी, अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट है तो आप कमेंट में पूछ सकते है, फिर मिलते है एक नए जानकारी से साथ धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here